शनिवार, फ़रवरी 23, 2013

हैदराबाद बम विस्‍फोट

22-फरवरी-2013 17:29 ISTसंसद में गृहमंत्री द्वारा दिया गया वक्‍तव्‍य 
गृहमंत्री श्री सुशील कुमार शिंदे ने आज संसद में हैदराबाद बम विस्‍फोट पर एक वक्‍तव्‍य दिया जो इस प्रकार है:- 
21 फरवरी, 2013 को हैदराबाद शहर के अतिव्‍यस्‍त इलाके दिलसुख नगर के एक स्‍थानीय बस स्‍टॉप और कैंटीन के पास दो बम धमाके हुए। ये दोनों स्‍थान एक दूसरे से 150 मीटर की दूरी पर स्थित हैं, जहां पहला बम विस्‍फोट शाम के 6.58 मिनट और दूसरा विस्‍फोट 7.01 मिनट पर हुआ। शुरूआती जांच से पता चला है कि दोनों स्‍थानों पर विस्‍फोट के लिए आईईडी का इस्‍तेमाल किया गया था जो साइकिल पर लगाए गए थे। विस्‍फोट में 16 लोगों की मृत्‍यु हो गयी और 117 लोग घायल हुए, जिनमें 4 लोग गंभीर रूप से घायल हैं। विस्‍फोट के तुरंत बाद राज्‍य सरकार ने आकस्मि‍क चिकित्‍सा दलों को तैनात किया और 25 एम्‍बूलेंस गाडि़यां घायलों को अस्‍पताल पहुंचाने के काम में लगा दी गयीं। राज्‍य पुलिस और राष्‍ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की हैदराबाद इकाई तुरंत मौके पर पहुंची और उसने घेराबंदी करके सबूतों को जमा किया। राज्‍य फोरेंसिक दलों को भी काम में लगाया गया ताकि अपराध स्‍थल से सबूत जमा किए जा सकें। महानिरीक्षक के नेतृत्‍व में एनआईए का एक दल और विस्‍फोट के बाद स्थिति की जांच करने वाले एनएसजी के एक दल को कल रात साढ़े नौ बजे एक विशेष विमान से दिल्‍ली से हैदराबाद भेजा गया था। ये दोनों दल साढ़े 11 बजे हैदराबाद पहुंच गए थे। इस संबंध में दो मुकदमें दर्ज किए गए हैं। पहला मुकदमा सीआर नम्‍बर-14/2013 सरूरनगर पुलिस थाना, साइबराबाद और दूसरा मुकदमा सीआर नम्‍बर 56/2013 मल्‍कपेट पुलिस थाना, हैदराबाद सिटी दर्ज किए गए। आंध्रप्रदेश पुलिस के साथ मिलकर एनआईए मामले की जांच करेगी। 

आज सुबह मैं, गृह सचिव और एनआईए के महानिदेशक के साथ हैदराबाद गया और राज्‍यपाल, मुख्‍यमंत्री, प्रमुख सचिव, पुलिस महानिदेशक, पुलिस आयुक्‍त और अन्‍य वरिष्‍ठ अधिकारियों के साथ स्थिति की समीक्षा की। मैंने घटना स्‍थल का दौरा किया और उसके बाद अस्‍पताल में घायलों से मिला। 

माननीय प्रधानमंत्री ने मृतकों के लिए दो लाख रुपये और घायलों के लिए 50 हजार रुपये अनुग्रह राशि की घोषणा की है। राज्‍य सरकार ने भी मृतकों के लिए 6 लाख और घायलों के लिए 50 हजार से लेकर एक लाख रुपये तक की अनुग्रह राशि की घोषणा की है। इसके अलावा राज्‍य सरकार घायलों के उपचार का पूरा खर्च भी वहन करेगी। स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है। 

मैं विस्‍फोट में अपने परिजनों को खो देने वाले शोक संतप्‍त परिवारों के प्रति हार्दिक संवेदना व्‍यक्‍त करता हूं। सरकार इस तरह के कायरतापूर्ण आतंकी हमलों का मुकाबला करने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है और वह विस्‍फोट करने वाले अपराधियों और उनके आकाओं को पकड़ने का पूरा प्रयास करेगी तथा यह सुनिश्चित करेगी कि उन्‍हें कानून के मुताबिक सजा दी जाए। (PIB)
हैदराबाद बम विस्‍फोट
वि. कासोटिया/अरुण/दयाशंकर- 693

कोई टिप्पणी नहीं: